भोपाल : ‘भोपाल विल वोट भोपाल विल विन’ और ‘जिद करो वोट करो’ जैसे स्लोगन के साथ ‘रन फॉर डेमोक्रेसी मैराथन’ शनिवार सुबह 6.30 बजे से शुरू होगी। मप्र निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की ओर से आयोजित यह मैराथन मतदाता जागरुकता के लिए आयोजित की जा रही हैै, इसे 2, 5 और 11 किमी की कैटेगरी में डिवाइड किया गया है। अतिरिक्त जिला स्वीप नोडल अधिकारी रीतेश शर्मा ने बताया कि इस बार 11 किमी की मैराथन के विजेताओं को मेल-फीमेल कैटेगरी में 60 हजार रुपए की पुरस्कार राशि, मेडल्स, सर्टिफिकेट और गिफ्ट हैंपर भी दिए जाएंगे। दोनों कैटेगरी में फस्र्ट आने वाले को 15 हजार, सेकंड को 10 हजार और थर्ड को 5 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसके साथ ही टॉप-10 विनर्स को मेडल, सर्टिफिकेट और गिफ्ट हैंपर्स भी दिए जाएंगे।

आज के लिए फ्री रहेंगी स्मार्ट पार्किंग
रन फॉर डेमोक्रेसी को लेकर शुक्रवार को आयोजित प्रेस वार्ता में कलेक्टर भोपाल सुदाम खाड़े ने बताया कि रन फॉर डेमोक्रेसी के लिए पार्किंग की अलग-अलग स्थानों पर की गई है, साथ ही इस दिन सभी स्मार्ट पार्किंग को रनर्स के लिए फ्री किया गया जाएगा। रन के दौरान रास्ते में 25 साइकिल राइडर्स जीवन रक्षक वॉलेंटियर के रूप में काम करेंगे। ये वॉलेंटियर स्पेशल ड्रेस में नजर आएंगे। साथ ही उनको एक विशेष किट भी प्रदान की जाएगी जिसमें दवाइयां और जरूर आवश्यक सामान तथा आकस्मिक चिकित्सा का पूरा सामान होगा। पूरे आयोजन में करीब 1000 कैंपस एम्बेसडर व्यवस्था संभालेंगे।

ये रहेगा शेड्यूल
मैराथन 1 : 11 किमी. समय – सुबह 6.45 बजे
रिर्पोटिंग टाइम : सुबह 6.30 बजे
– टीटी नगर स्टेडियम से शुरू होकर रोशनपुरा, पॉलिटेक्निक, गौहर महल, काशियाना बंग्ला रेतघाट से यू-टर्न लेकर कमला नेहरू गेट से प्रवेश करेगी।

मैराथन 2 : 5 किमी.
समय – सुबह 7.15 बजे
रिर्पोटिंग टाइम : सुबह 7.00 बजे
– टीटी नगर से शुरू होकर अपेक्स बैंक तिराहे नानके पेट्रोल पंप, लिंक नंबर 1 शिवाजी और व्यापमं स्क्वायर से वापस गैमन तिराहा होते हुए रनर्स जैन मंदिर वाले रास्ते से प्रवेश करेंगे।

मैराथन 3 : 2 किमी.
समय : सुबह 7.45 बजे रिर्पोटिंग टाइम : सुबह 7.30 बजे
– यह मैराथन सेंटर ऑफ अट्रैक्शन के रूप में शुरु होगी इसमें रंग बिरंगे परिधानों में साथ कई प्रकार के संदेश भी दिए जाएंगे। इसमें तरह तरह के मेकअप किए लोग, कुछ कार्टून कैरेक्टर आदि भी रहेंगे। यह मैराथन टीटी नगर से शुरू होकर अपेक्स बैंक तिराहे नानके पेट्रोल पंप, लिंक नंबर 1 शिवाजी नगर चौक से यू टर्न वापस गैमन तिराहा होते हुए रनर्स जैन मंदिर वाले रास्ते से प्रवेश करेंगे।