सिंधी सेंट्रल पंचायत भोपाल द्वारा रविवार को निकाली जाएगी विशाल शोभा यात्रा, ड्रोन से होगी पुष्पवर्षा

# ऐतिहासिक होगी इस बार चेतीचांद की शोभा यात्रा

# तीन दिशाओं से आएगी मोहल्लों की झांकिया

# सेना की वर्दी में बेटियां बुलेट मोटर साइकल पर करेंगी अगवानी

# रविवार को 3 बजे होगी भगवान झूलेलाल की मूर्ति स्थापना

# शाम 4 बजे निकलेगी विशाल शोभा यात्रा

संतनगर, प्रतिनिधि : सिंधी समाज के ईष्ट देवता भगवान झूलेलाल जी का चैदीचांद पर्व कल शनिवार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान कई धािर्मक आयोजन सम्पन्न होंगे। भोपाल सिंधी सेन्ट्रल पंचायत द्वारा भगवान झूलेलाल के जन्मोत्सव के अवसर पर आगामी रविवार 7 अप्रैल को सिंधी सेन्ट्रल पंचायत द्वारा निकाली जाने वाली शोभा यात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। इस यात्रा की अगवानी पहली बार सिंधी समाज की युवा बेटियां और जवान करेंगे। जल,थल और नौ सेना की वर्दी पहन कर बुलेट मोटर साइकल पर सवार बेटियों के पीछे युवा लड़कियां और जवान कमांडो के रुप में बुलेट मोटर साइकल और दो पहिया वाहनों में रहेंगे। हजारों की संख्या में महिला, पुरुष, युवा परिवारों सहित बैंड बाजों के साथ नाचते गाते चलेंगे। शोभायात्रा में शामिल होने तीन दिशाओं से झांकियां आएंगी और बस स्टेण्ड चौराहे पर आकर घोड़ा निकास के रास्ते जुमेराती, पीरगेट होते हुए रवीन्द्र भवन पहुंचेगी। बैरागढ़ लालघाटी से लेकर ईदगाह प्रभू नगर की झांकियां शहीद गेट, शाहजहानाबाद थाने की तरफ से भेल से लेकर न्यूमार्केट टीटी नगर जहांगीराबाद की झांकियां काली मंदिर, सुल्तानियां अस्पताल, भारत टाकीज, हमीदिया रोड तरफ से ओर टीला रामपुरा, करोंद, संतकंवर राम नगर से शांति नगर तरफ की झांकियां सिंधी कालोनी तरफ से बस स्टेण्ड पहुंचेगी। बस स्टेण्ड चौराहे से एक साथ विशाल जुलूस रवाना होगा। बस स्टेण्ड चौराहे पर 4 ड्रोन से पुष्प वर्षा कर होगा शोभा यात्रा का स्वागत होगा। विभिन्न संस्थाओं द्वारा स्वागत और प्रसाद, ठन्डाई वितरण किया जाएगा।

ई-रिक्शा, जीप व बसों की होगी व्यवस्था

सिन्धी सेन्ट्रल पंचायत के अध्यक्ष, पूर्व प्रमुख सचिव विधान सभा भगवानदेव ईसरानी ने बताया कि इस बार शोभा यात्रा को यादगार बनाने के लिए तैयारियां बड़े पैमाने से की गई हैं। पंचायत स्तर पर सुरक्षा की भी व्यापक तैयारियां की गई हैं। बुजुर्गों के लिए ई रिक्शा, खुली जीप और बसों की व्यवस्था भी की गई है। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने भी व्यवस्था के लिए निर्देश प्रसारित किये हैं। प्रतिदिन समाज के बेटे-बेटियां बोट क्लब और शोभायात्रा के रुट पर बुलेट मोटर साइकल पर रिहर्सल कर रहे हैं। भोपाल की नृत्य मंडलियां भी अपनी-अपनी तैयारी में हैं।

विभिन्न विषयों की झांकिया

भोपाल शहर की 28 मोहल्ला पंचायतों और शीर्ष सिंधी संस्था सिंधी सेन्ट्रल पंचायत की झांकियां सिंधियत, पर्यावरण, जल संरक्षण, नशाबंदी, स्वच्छता मिशन, सेना की जांबाजी, भगवान झूलेलाल और संतों के संदेशों को लेकर बनाई गई है।