चुनाव से पहले सरकार ने दी लोगों को राहत

            मध्यप्रदेश में नई दरें आज से लागू

नई दिल्ली, एजेंसी : पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.5 रुपये प्रति लीटर कम कर दी है. वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी. इस तरह केंद्र सरकार से पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देंगी। जेटली के इस ऐलान के बाद यूपी, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात और त्रिपुरा जैसे बीजेपी शासित प्रदेशों की सरकार ने अतिरिक्त 2.5 रुपये प्रति लीटर टैक्स कटौती की है. इस कदम के बाद वहां पेट्रोल 5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा।

शिवराज ने ट्वीट कर दी जानकारी

जेटली की अपील के बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा पेट्रोलडीजल पर केंद्र सरकार द्वारा प्रति लीटर 2.5 रुपए की कमी करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी का धन्यवाद। मध्यप्रदेश सरकार ने भी 2.5 रुपए वैट कम किया है, जिससे उपभोक्ताओं को प्रति लीटर 5 रुपए की राहत मिलेगी।

सबसे ज्यादा रेट पर बिक रहा है तेल

पेट्रोल-डीजल अब तक के सबसे ज्यादा रेट पर बिक रहा है। कच्चा तेल महंगा होने की वजह से तेल कंपनियां रेट बढ़ा रही हैं। ब्रेंट क्रूड 86 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है। सरकार का कहना था कि एक्साइज ड्यूटी में एक रुपए कम करने से उसे 13,000 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़ समेत आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम

वहीं मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र सरकार ने भी तत्काल फैसला लेते हुए पेट्रोल-डीजल पर ढाई रुपए घटाने की घोषणा की है। इस बीच, खबर है कि आधा दर्जन राज्य पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने की घोषणा कर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि वित्तमंत्री जेटली ने एक्साइज डयूटी में डेढ़ रुपया कटौती का ऐलान किया था साथ ही उन्होंने कहा था कि एक रुपया तेल कंपनियां घटाएंगी। इस तरह पेट्रोल और डीजल पर दाम ढाई रुपए घट जाएंगी। उन्होंने राज्य सरकारों से भी ढाई रुपए घटाने की अपील की थी। इसी कड़ी में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने तत्काल फैसला लेते हुए पेट्रोल-डीजल पर ढाई रुपया घटाने की घोषणा कर दी है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर ढाई रुपए कम करने का ऐलान किया। इस बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र की घोषणा से पहले ही अपने यहां इसके दाम कम कर दिए हैं। इसी बीच, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमनसिंह ने भी केन्द्र की मंशा के अनुरूप पेट्रोल और डीजल के दामों में ढाई रुपए घटाने की घोषणा कर दी है। टीवी चैनलों के मुताबिक असम, झारखंड और यूपी से भी दाम घटाने की खबरें आ रही हैं। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।