घुटनों की कमजोरी और घुटनों में दर्द की समस्या से आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं। इसके कारण आपको चलने, उठने, बैठने में तो परेशानी होती ही है, साथ ही घुटनों में लगातार बना रहने वाला दर्द आराम की स्थिति में भी आपको परेशान करता है। अगर आप भी इस तरह के दर्द से परेशान हैं, तो इसका कारण एक्सरसाइज की कमी हो सकती है। आइए आपको बताते हैं ऐसे 3 वर्कआउट, जिनके  अभ्यास से आपको दर्द से राहत मिलती है और आपके घुटने बनते हैं मजबूत।

सीढ़ियां चढ़ना और स्ट्रेचिंग

क्या आपको पता है कि सीढ़ियां चढ़ना आपके पूरे शरीर के लिए एक बेहतरीन वर्कआउट है। अगर आप रोजमर्रा के कामों के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करते हैं, तो आप घुटनों के दर्द, कमर और पीठ के दर्द के साथ-साथ दिल की बीमारियों से भी बचे रहेंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि सीढ़ियां चढ़ने में आपके शरीर से जितनी कैलोरीज बर्न होती हैं उतनी जॉगिंग से भी नहीं होती हैं।

इसके अलावा घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए मसल स्ट्रेचिंग एक कारगर एक्सरसाइज है। स्ट्रेचिंग से घुटनों के मसल्स ढीले होते हैं। स्ट्रेचिंग के लिए आप एक पैर आगे करें और दूसरे पैर के घुटने को इतना मोड़ें कि दबाव महसूस होने लगें। आप ऐसे ही कुछ और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

वॉकिंग

वॉकिंग भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग आपके लिए एक बेहतरीन वर्कआउट है। टहलने से आपके घुटनों की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह तेज होता है और दर्द से छुटकारा मिलता है। टहलते समय यह ध्यान रखें कि आप किसी से बात करते हुए आराम से न टहलें बल्कि तेज कदमों के साथ हाथों के पूरे मूवमेंट के साथ टहलें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि आप मुंह के बजाय नाक से सांस लें। इससे आपको फायदा मिलेगा। अगर आप पोल वॉकिंग यानी दो डंडों के सहारे वॉकिंग करते हैं, तो भी आपके शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं।

heavy-lifting_Blog_860

हैवी लिफ्टिंग

भारी वजन उठाना भी घुटनों के लिए बेस्ट वर्कआउट है। जिम में रखे हैवी वेट्स इसमें मदद कर सकते हैं या आप घर पर ही छोट आकार की किसी भारी वस्तु को उठाकर इसका अभ्यास कर सकते हैं। ध्यान दें कि वेट लिफ्टिंग लगातार न करें क्योंकि इससे आपके मसल्स पर जोर पड़ता है। बेहतर है कि आप 4-6 बार वेट लिफ्टिंग के बाद 1 मिनट तक आराम करें और ऐसे 4-5 सेट करें। आप हैवी लिफ्टिंग के साथ स्टेप अप वर्कआउट भी कर सकते हैं। इससे भी आपके घुटने मजबूत होते हैं। इसके लिए वेट को जमीन से उठाने के बाद किसी सीढ़ी पर 3-4 स्टेप चढ़ने का अभ्यास करें।