अक्सर हमें स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है. इनसे निपटने के लिए हम मंहगे  ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग भी करते हैं. अगर फिर भी समस्याओं से छुटकारा ना मिले, तो आपको आजमाने चाहिए कुछ घरेलू नुस्खे. आइए आज बात करते हैं, कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में –

पिगमेंटेशन की समस्या का हल

तीन चम्मच दूध में आधा चम्मच ग्लिसरीन और आधा कप बादाम पाउडर मिलाएं। इसका पेस्ट बनाएं, नहाने से आधा घंटा पहले प्रभावित जगह पर यह पेस्ट लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में पिगमेंटेशन की समस्या समाप्त होती है और त्वचा निखर जाती है।

मुहांसों से मुक्ति

यदि आप घरेलू नुस्खों से मुंहासों से मुक्ति चाहते हैं तो इसके लिए यह उपाय करें –

  1. आधा चम्मच दही ले, इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर मुंहासों पर लगाएं।
  2. जल्दी आराम पाने के लिए एक बोतल टी ट्री आयल मुहांसों पर एक-एक बूंद टपकाए।
  3. दिन में सात-आठ गिलास पानी पिए।

डार्क कॉम्प्लेक्शन को कैसे दूर करें

डार्क कॉम्प्लेक्शन दूर करने के लिए आप निम्न उपाय कर सकती हैं –

 

  • टमाटर की स्लाइस लेकर 20 मिनट तक चेहरे पर रगड़ें।
  • आधा कटा नींबू रोजाना 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रगड़ने से त्वचा की रंगत निकल जाती है।

अनचाहे बालों से छुटकारा

थोड़ा सा शहद लेकर उसमें थोड़ा गेहूं का आटा मिलाएं इस पेस्ट को बालों पर लगाएं लेकिन ध्यान रखें कि उस समय स्किन सुखी और साफ होनी चाहिए पेस्ट के सूखने पर इसे धीरे-धीरे रगड़े इससे त्वचा शुष्क नहीं होती ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा मुलायम होती है और अनचाहे बालों से छुटकारा भी मिलता है इसके अलावा बेसिक स्किन केयर रोजाना अपनाएं फिर देखिए इस गर्मी में भी आप दिखेंगे खिली-खिली।

रोजाना करें क्लींजिंग

 

सुबह चेहरे की क्लींजिंग (face cleansing) जरूर करें इससे त्वचा के रोमछिद्र बंद होंगे इसके लिए क्लींजिंग क्रीम उंगलियों के पूर्व फिंगर टिप्स से चेहरे पर लगाएं फिर रुई के फाहे से चेहरे पर लगी अतिरिक्त क्रीम पांच दें।

मसाज है जरूरी

चेहरे की लाइट या कोल्ड क्रीम से मसाज करें ध्यान रहे मसाज नीचे से ऊपर वह अंदर से बाहर की ओर करें मसाज करने से क्रीम त्वचा के भीतर तक समा जाती है नतीजतन चेहरे पर निखार आता है चेहरे के अलावा पूरे शरीर की मसाज करवाएं इससे शरीर में निखार तो आएगा ही साथ ही तनाव भी दूर होगा।

माइल्ड हो स्क्रबिंग

स्क्रबिंग से त्वचा से मृत कोशिकाएं हटती हैं और चेहरे पर एक नया निखार आता है यदि त्वचा ऑयली है तो पिज़्ज़ा वालनट स्क्रब लगाएं इसे घर पर बनाने के लिए चावल व मसूर की दाल का पाउडर बराबर मात्रा में लें इसमें गुलाब जल मिलाकर पीठ व गर्दन पर हल्के हाथों से लगने पांच से 7 मिनट के लिए इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं यह त्वचा रूखी है तो स्ट्रॉबेरी युक्त स्क्रब का प्रयोग करें।

जरूरी है फेस मास्क

त्वचा के प्रकार को देखते हुए चेहरे पर मास्क लगाएं बाजार में कई प्रकार के फेस मास्क उपलब्ध है फेस मास्क से चेहरे पर इंस्टैंट ग्लो आता है।

पैरों की देखभाल

त्वचा की देखभाल के अलावा पैरों की साफ सफाई भी जरूरी है पैरों की सफाई व क्यूटिकल्स हटाने के बाद साफ तौलिए से पैरों को पहुंचकर इंडिया पर मांस किया स्क्रब लगाकर कुछ देर मालिश करें फिर 5 से 6 मिनट बाद पानी से घोलकर फुट क्रीम लगाएं यदि पैरों में जलन है तो फुट कूलर का प्रयोग करें।

हाथों की नरमी

पैरों की कोमलता के बाद हाथों की कोमलता बनाए रखने के लिए मेनी क्योर करवाएं सौंदर्य में असली निखार के लिए खानपान संतुलित रखे भोजन समय पर करें जिससे एसिडिटी ना हो नाश्ता लंच या डिनर रोज नियम नियत समय पर ही लें और उचित खानपान के साथ-साथ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करें।