1. खाली पेट ना खायें आहार

खाली पेट कुछ आहारों का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्‍यादा होती है, ऐसे में उन्‍हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। । इससे पेट में मरोड़ और दर्द होने जैसी समस्या होने लगती है। शराब, केला चाय-कॉफी आदि खाली पेट नहीं लेना चाहिए। इस स्लाइडशो में पढ़े  किन आहारों के खाली पेट सेवन करने से परेशानी हो सकती है।

2. सोडा-शराब

सोडा में उच्‍च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो मतली आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है।खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

3. चटपटा भोजन व टमाटर

कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है। टमाटर में एसिड होता है जिसकी वजह से अगर आप इसे खाली पेट खा लेते हैं तो यह रिएक्‍ट करता है और पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्‍टोन बनने का कारण बन जाता है।

4. चाय-कॉफी

खाली पेट, कॉफी का सेवन सबसे अधिक घातक होता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बेहाल कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें।जिस प्रकार कॉफी पीना अच्‍छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चााय भी न पिएं। चाय में उच्‍च मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

5. दही, केला व शकरकंद

दही स्‍वास्‍थ्‍यकारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है। खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इस कारण, सुबह खाली पेट केला न खाएं। शकरकंद में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है जिससे सीने में जलन हो सकती है।