घुंघराले बालों में बेहतरीन हेयर कट लेना हो या इनकी स्टाइलिंग करनी हो, आपको कई परेशानियां आती हैं। लेकिन अगर आप किसी फंक्शन या पार्टी में शामिल होना चाहती हैं, तो घुंघराले बाल आपको न सिर्फ अलग लुक देते हैं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद भी लगाते हैं। इन 4 हेयरस्टाइल से आपके घुंघराले बाल भी दिखेंगे खूबसूरत।

1. लॉन्ग कर्ल

हेयर कट: गर्दन तक के लॉन्ग कल्र्स को टिप से हलका ट्रिम करने की ज़रूरत होती है। अगर बाल कंधे तक हैं या उनमें आसानी से पोनी बन जाती है तो ऐसे लंबे बाल फ्रीजी ज्य़ादा दिखते हैं। साथ ही नीचे से कमज़ोर होने लगते हैं। इसलिए इन्हें कंधे तक न रखें।

स्टाइल करें ऐसे: सी-सॉल्ट हेयर स्प्रे करें। इससे कर्ल्स खुलेंगे नहीं और बाल मुलायम हो जाएंगे। ज्य़ादा कल्र्स बनाने के लिए इनमें कम मात्रा में मैट क्ले क्रीम लेकर उंगली की मदद से पूरे बालों में लगाएं। इससे बाल ज्य़ादा कर्ली नज़र आने लगेंगे।

2. कर्ली अंडरकट

हेयर कट: इस कट के लिए फ्रंट के बाल बड़े व ज्य़ादा वॉल्यूमनाइज़ और साइड से पूरे बाल ट्रिम्ड हों तो बेहतर रहता है।

स्टाइल कैसे करें: कर्ली अंडरकट लेने के बाद बालों को हेयर ड्रायर से सुखा लें। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो इन्हें नया लुक देने के लिए पोमेड क्रीम लगाएं। इसके इस्तेमाल से आप बालों को टेक्सचर कॉर्प और बैक-कॉम्ड स्टाइल में सेट कर सकते हैं। यह मीडियम होल्ड डिसिप्लिन क्रीम है, जो घुंघराले बालों को ग्लॉसी और मुलायम बनाती है।

3. कर्ली और वेवी बॉब

हेयर कट: इसमें बालों के साइड में या नीचे यानी बालों की टिप पर हलकी कैंची चलाने की ज़रूरत होती है ताकि पूरा लुक एक समान लगे। अगर बाल अनइवन लगते हैं तो पूरे लुक को बिगाड़ देते हैं।

स्टाइल कैसे करें: नैचरल ऑयल्स या लीव-इन कंडिशनर से बालों को मॉयस्चराइज़ करना न भूलें। इससे बाल उड़े-उड़े यानी फ्रीजी नहीं होते। इसके बाद मूस या हेयर स्प्रे के ज़रिये बालों को स्टाइल करना न भूलें।

4. वेवी फ्रिंज

हेयर कट: इस कट के लिए क्राउन एरिया के बालों को छोटा और फ्रंट के बालों को लंबा रखा जाता है। साइड और नीचे के बाल हलके ट्रिम ही अच्छे लगते हैं।

स्टाइल कैसे करें: कम मात्रा में कर्ल एन्हैंसिंग मूस लेकर बालों में अप्लाई करें। अगर आपके बाल ज्य़ादा रूखे हैं तो टेक्सचर पाउडर से बेहतर और कोई प्रोडक्ट नहीं है। बालों को स्पोर्टी लुक के बजाय टक्सीडो लुक देने के लिए ये पाउडर अच्छा काम करता है। जिनके बाल ज्य़ादा रूखे हैं वो हेयर वैक्स के साथ अपने बालों में टेक्सचर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।