Woman in bra, looking in bathroom mirror and washing her face

1. सेहत को बेहतर बनाएंगे ये आविष्कार

विज्ञान हमेशा ही इंसान की जिंदगी आसान बनाने का काम करता है। जानें कितने आविष्कारों के बाद इंसान आज इतना आगे आ पाया है। विज्ञान के आविष्कार कभी रूकते नहीं है। आज भी लगाकार उन चीजों पर काम हो रहा है जो हमारी जिंदगी को आसान और सेहत को बेहतर बना रहे हैं।

2. फ्रिज दिखाएगा खाने की पसंद

सैमसंग ने ‘टी9000 वाईफाई’ और एलजी ने ‘थिंक टेक्नोलॉजी’ के साथ अपने-अपने फ्रिज लांच किए हैं। घर में आपकी गैर-मौजूदगी में किसने कितनी बार दरवाजा खोला, क्या खाया और कितना, यह फ्रिज आपको सारी जानकारी देगा। यह डेली, वीकली या मंथली बिजली की खपत की रिपोर्ट डिस्प्ले करेगा। फ्रिज में कोई समस्या होती है तो डिस्प्ले स्क्रीन पर अलर्ट आएगा, जो आपके मोबाइल या टैबलेट पर भी दिखाई देगा। न्यू स्मार्ट डाइनोसिस सिस्टम से आप रेफ्रिजरेटर के रखरखाव करने वाले एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। यही नहीं फैमिली के हर मेंबर के खाने का चार्ट तैयार किया जा सकता है।

3. हैप्पीफोर्क

अगर आप खाते समय चीजें देखते नहीं या फिर जल्दी-जल्दी खाते है तो यह डिवाइस आपके लिए है। इसे हैपीफोर्क कहा जा रहा है। यह एक चम्मच है, जिसमें एक मोटा हैंडल लगा है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और बैटरी से लैस है। जैसे ही आप इसे उठाएंगे, इसमें लगा मोशन सेंसर एक्टिवेट हो जाएगा और अगर आप तेजी से खाते हैं तो यह वायब्रेट करना शुरू कर देगा। दरअसल यह वायब्रेशन एक वार्निंग होगी कि खाना धीरे-धीरे खाइए. इसे बनाने वाली कंपनी हैपीलैब्स के मुताबिक, खाने के दौरान 20-30 मिनट के अंदर 60 से 75 बार इसका इस्तेमाल फायदेमंद होगा।

4. अब नहीं जलेगा खाना

यह आम ओवेन ही है, लेकिन इसमें एंड्रॉयड ब्रेन है जो आपके खाने को जलने से बचाएगा। यह एंड्रॉयड किचन एप डाउनलोड कर सकता है। आपके मोबाइल या टैबलेट पर खाने के पकने, ओवेन बंद होने या चलते रहने की जानकारी अलर्ट के जरिए देगा। फिर आप घर में चाहें कहीं भी क्यों न बैठे हों।

5. फिटबिट फ्लेक्स

पिछले पांच सालों में ये हेल्थ गैजेट काफी लोकप्रिय रहा है। इससे आसानी से आप अपने स्टेप, डिस्टेंस, कैलरी और टाइम का ट्रैक रख सकते हैं। आपको इस डिवाइस को स्लीपिंग मोड पर डालने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये आपके स्लीपिंग पैटर्न का ट्रैक भी रखता है। ब्लूटूथ के जरिये इसका डेटा आपके फोन में आ जाता है। ये पानी पड़ने से खराब भी नहीं होता। इसलिए अगर आपको अपने स्वास्थ्य के आंकड़ें जमा करने है तो फिटबिट फ्लेक्स आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

6. ओरल बी टूथ ब्रश

ओरल बी इलेक्ट्रॉनिक टूथ ब्रश बहुत उपयोगी हेल्थ गैजेट है जिसे वेब के साथ कनेक्ट किया जा सकता है और ऐप के साथ सिंक किया जा सकता है। ये आपको इस बात की जानकारी देता है कि आप अपने दांत किस तरह से ब्रश कर रहे हैं। ये आपको ये भी बताता है कि आप किस एरिया को मिस कर रहे हैं। पेरेंट्स अपने छोटे बच्चों को ब्रशिंग पैटर्न को समझने और उसे बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. ब्रेन सेंसिंग हैडबैंड

ब्रेन सेंसिंग हैडबैंड को कुछ एक्सरसाइज के साथ किया जाता है, जो आपको कुछ मिनटों में बेहतर महसूस कराएगा। हैडबैंड को एक ऐप के साथ सिंक किया जाता है जिसकी मदद से आप अपनी श्वसन प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ये बैंड बहुत प्रभावशाली है।

8. लूमो बैक

ये बात सभी जानते हैं कि हमारा पॉश्चर सही रहने से हमें पीठ की समस्याएं नहीं होती या फिर होने की संभावना बहुत कम होती है। लूमो बैक एक ऐसा गैजेट है जो आपको अच्छा पॉश्चर बनाने में आपकी मदद करती है। ये एक इलेक्ट्रॉनिक बेल्ट होती है जो पॉश्चर पर नजर रखने के लिए कमर पर बंधी रहती है। जब आप झुकते हैं तो ये वाइब्रेट करती है। पॉश्चर का डेटा एक ऐप को भेजा जाता है। जिसमें एनिमेटिड कैरेक्टर द्वारा पूरे दिन का पॉश्चर दर्शाया जाता है।